विनेश फोगट की ब्रांड वैल्यू बढ़ी, पहलवान ने प्रति एंडोर्समेंट फीस 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये की
August 21, 2024 2024-08-21 9:42विनेश फोगट की ब्रांड वैल्यू बढ़ी, पहलवान ने प्रति एंडोर्समेंट फीस 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये की
विनेश फोगट की ब्रांड वैल्यू बढ़ी, पहलवान ने प्रति एंडोर्समेंट फीस 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये की
Introducation : विनेश फोगट
भारत की दिग्गज पहलवान विनेश फोगाट को 2024 पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में पहुंचने के बावजूद पदक नहीं मिल सका। वजन में मात्र 100 ग्राम की कमी के कारण विनेश को प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया, जिससे पूरा भारत दुखी है।
भारत की दिग्गज पहलवान विनेश फोगाट को 2024 पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किलोग्राम
फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में पहुंचने के बावजूद पदक नहीं मिल सका। वजन में मात्र 100 ग्राम की
कमी के कारण विनेश को प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया, जिससे पूरा भारत दुखी है।
विनेश द्वारा कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट (CAS) में फैसले को चुनौती देने के बाद
रजत पदक जीतने की उम्मीद जगी थी, लेकिन वह फैसला भी उनके खिलाफ गया। हालांकि पेरिस
खेलों ने उनके करियर में काफी नाटकीय और कड़वाहट भरा मोड़ दिया,
लेकिन विनेश को अभी भी घर पर विजेता के रूप में देखा जाता है।
हालाँकि विनेश को आधिकारिक तौर पर पेरिस खेलों में कोई पदक या पदक नहीं मिला,
लेकिन हर चार साल में होने वाले इस आयोजन में उनके प्रदर्शन ने ब्रांड एंबेसडर के तौर
पर उनकी मांग को बाजार में बढ़ा दिया है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार ,
विनेश की एंडोर्समेंट डील के लिए फीस में पेरिस खेलों से पहले विज्ञापनों के लिए ली जाने वाली
फीस की तुलना में काफी उछाल आया है, यह सब उनकी बढ़ी हुई ब्रांड वैल्यू की बदौलत हुआ है।
विनेश, जिन्होंने 2024 ओलंपिक से पहले प्रत्येक एंडोर्समेंट डील के लिए कथित तौर पर लगभग 25 लाख
रुपये चार्ज किए थे, अब एक ब्रांड से 75 लाख रुपये और 1 करोड़ रुपये के आसपास की फीस मांग रही हैं।
नीरज चोपड़ा, मनु भाकर ने ओलंपिक में जीत का जश्न मनाया
मनु भाकर ने पेरिस खेलों में दो कांस्य पदक जीते, जबकि नीरज रजत पदक के साथ
स्वदेश लौटने वाले एकमात्र एथलीट थे। हालाँकि चोपड़ा पेरिस खेलों में अपने स्वर्ण पदक
के प्रदर्शन को दोहराने में विफल रहे, फिर भी उनकी ब्रांड वैल्यू 30-40% बढ़कर
40 मिलियन अमरीकी डॉलर या 330 करोड़ रुपये हो गई है।
मनु की ब्रांड वैल्यू में भी उछाल आया है, उन्होंने थम्ब्सअप के साथ 1.5 करोड़ रुपये का
शानदार सौदा हासिल किया है। पेरिस खेलों से पहले, मनु एक विज्ञापन के
लिए लगभग 25 लाख रुपये लेती थीं। उनके ओलंपिक शो की बदौलत इस आंकड़े में 6 गुना उछाल आया है।